घर में ही पेडीक्योर कैसे करें ?

पेडीक्योर कराने के लिए लोग पार्लर में में हजारों  रुपए खर्च करते हैं लेकिन आप घर की चीजों से बस कुछ रुपयों में घर में आराम से पेडीक्योर किया जा सकता है | इसके लिए आपको कुछ चीजों वह थोड़े से समय की आवश्यकता होगी अगर आप इसे रेगुलरली करते हैं तो इससे आपके पैरों पर जमा गंदगी फटी एड़िया व पैरों पर जमा सनटैन  से छुटकारा मिल जाएगा तथा आपके पैर सुंदर दिखेंगे |

                                  पहला  स्टेप( First step)

                                                    नेल पॉलिश रिमूवर करना

पेडीक्योर का पहला स्टेप है  नेल पॉलिश को रिमूव करना अगर आपने अपने पैरों में  नेल पॉलिश इस लगा रखी है तो इसे रिमूव करना सबसे पहला कदम है इसके लिए आप किसी  नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आपने नेल पॉलिश नहीं लगाई है तो इस स्टेप कर सकते हैं |

 

                               दूसरा स्टेप (Second Step)

यह पेडीक्योर का सबसे महत्वपूर्ण स्थित है । इसमें पैरों की अच्छे से सफाई होती है उस पर जमी डेड स्किन निकलती है इसके लिए हमें कुछ सामग्री की आवश्यकता होती है वह सामग्री इस प्रकार है ।

सामग्री ( ingredients needed for pedicure)

  • आधी बाल्टी पानी 
  •  शैंपू
  •  एक नींबू 
  • एक चम्मच नमक
  • प्य़ूमिक स्टोन (pumice stone)

प्य़ूमिक स्टोन (pumice stone)

आधी बाल्टी पानी को हल्का गुनगुना गर्म करें  ,और इसे एक टब मैं अलग कर ले । अब इसमें शैंपू तथा नमक मिलाएं। उसके बाद नींबू काटकर नींबू का रस मिलाएं तथा छिलके भी डाल दें ।अब पैरों को इसमें डाल कर 10 से 15 मिनट तक भिगोकर रखें उसके बाद एक ब्रश की मदद से नाखूनों को अच्छी तरह साफ करें ।  प्य़ूमिक स्टोन की मदद से डेड स्किन को हटाए उसके बाद पैरों को बाहर निकालकर नॉर्मल पानी की मदद से साफ कर ले । प्य़ूमिक स्टोन पैरों से उसकी डेड स्किन को अलग कर देती है जिससे एक नई और स्वस्थ स्कीम की परत निकलती है खासकर एडी वाली जगह पर अच्छे से रगडे क्योंकि वहां की स्किन बहुत जल्दी ड्राई हो जाती है ,और स्किन डेड हो जाती है उसे निकालना बहुत जरूरी होता है नहीं तो एडिया फटी सी दिखती है जो बहुत बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती ।

                                  तीसरा स्टेप ( Third step)

                                                         पैरों को  मॉइश्चराइज करें ।

पेडीक्योर का तीसरा स्टेप है नाखूनों और पैरों को अच्छे से मुस्कुराए करने के लिए सबसे बेहतर होता है नारियल का तेल या फिर किसी ऑइली मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें नाखूनों के लिए वैसलीन का प्रयोग भी कर सकते हैं पैरों को 2 से 3 मिनट तक अच्छे से मसाज करें ताकि मॉइश्चराइजर अच्छे से पैरों में एब्जार्ब हो जाए । मसाज करने से पैरों में ब्लड सरकुलेशन बना रहता है पैरों की स्किन स्वस्थ बनी रहती है । मॉइश्चराइजर स्किन को हाइड्रेट करता है उन्हें मुलायम बनाता है जिससे पैरों की  स्किन में क्रैक्स नहीं आते ।

                   चौथा स्टेप (Fourth step)

how to do pedicure at home

अब आपके पैर साफ नाखूनों की डेड  स्किन हट गई अब आप अपने नाखूनों को अपनी पसंद के अनुसार नेल पेंट से रह सकते हैं ।

इसे भी पढ़ें कैसे रखें अपने पैरों का ख्याल अपनाएं यह उपाय !

 

Share Article:

Web Stories
Edit Template

2023 Created with diyglow.in 

facial oil for glowing skin Amla & Tulsi: A DIY Hair Mask for Dandruff-Free Bliss The Power of Citrus: Health Benefits of Oranges Benefits of Gram Flour in Skincare Tea Tree Oil and Multani Mitti Pack – Your Dynamic Duo for Oily Skin “Unlocking the Secrets of Yogurt for Beautiful Skin” Amla and Tulsi Power: Unleash the Strength of Nature for Healthy Hair “Harness the Nutritional Power: Flaxseed Oil Essentials”