Indian traditional Ubtan- भारतीय पारंपरिक उबटन मास्क

आज हम स्किन की किसी भी समस्या का समाधान करने के लिए  केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं ।लेकिन प्राचीन काल में ऐसे प्रोडक्ट नहीं हुआ करते थे, (what is Ubtan ?) तब हमारी दादी नानी घर की प्राकृतिक चीजों से ही (Indian traditional Ubtan)अपनी स्किन के लिए  मास्क का इस्तेमाल करते थे ।

और उनकी त्वचा बूढ़े होने के बाद भी चमकदार व सुंदर नजर आती  थी |क्योंकि वह नहाने व चेहरे को धोने के लिए केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की बजाय प्राकृतिक चीजों से ही करते थे |वह अलग-अलग आयुर्वेदिक उपचार करते थे । आज भी उनका प्रयोग करके हम अपनी त्वचा की लगभग सभी समस्याओं का निदान कर सकते हैं सबसे खास बात यह है कि इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता ।
इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे उनके बारे में बताएंगे जिसे बनाना बहुत आसान है लगभग सभी सामग्री आपके किचन में बहुत आसानी से मिल जाएंगे तथा इसे स्टोर करके भी जा सकता है ।

Indian traditional Ubtan भारतीय पारंपरिक उबटन मास्क

सामग्री ( INGREDIENTS)

  •  गुलाब की पंखुड़ियां ( Rose petals)
  •  10 से 15 बादाम (10-15 Almond )
  •  6 चम्मच बेसन ( Six table spoon gram flour )
  •  तीन चम्मच चावल का आटा (Three table spoon rice flour)
  •  एक चम्मच हल्दी ( One table spoon turmeric)
  •  दो चम्मच चंदन पाउडर ( Two table spoon sandalwood powder)
  •  दो चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर ( Two table spoon orange peel powder)

बनाने की विधि (ubtan mask recipe )
सबसे पहले गुलाब की पंखुड़ियों को धूप में अच्छे से सुखा लें ग्राइंडर की मदद से उसमें 10 से 15 बादाम वह गुलाब की पंखुड़ियों को पीस ले ।
इसे एक  बर्तन में निकाल ले  ,इसमें 6 चम्मच बेसन. तीन चम्मच चावल का आटा , एक चम्मच हल्दी ,दो चम्मच चंदन पाउडर तथा दो चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर अच्छी तरह से मिलाकर रखें ।
एक डिब्बे में स्टोर करके रख  ले ।

Indian traditional Ubtan- भारतीय पारंपरिक उबटन मास्क इस्तेमाल कैसे करें ? ( How to use Indian traditional ubtan mask)

जब भी आपको इस्तेमाल करना हो अपनी जरूरत के अनुसार ले । तथा इसे दूध दही या गुलाब जल के साथ घोलकर अपने चेहरे पर पूरे शरीर पर लगाएं ।10 से 20 मिनट तक इंतजार करने के बाद इसे साधारण पानी से धो दें बेहतर परिणाम पाने के लिए इसका प्रयोग हफ्ते में दो से तीन बार करें ।
अगर आपकी शादी होने वाली है और आप अपनी स्किन को ट्वीट करना चाहती हैं ,उसे खूबसूरत बनाना चाहती हो. दाग धब्बे मिटाना चाहती हो ,मुलायम बनाना चाहती हो,उनका प्रयोग अपनी शादी से 30 दिन पहले लगातार करें आपको बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे  ।

उबटन मास्क के फायदे (what does Ubtan mask do to your skin)

1. त्वचा को निखारता है। ( Indian traditional Ubtan gives natural glow)

मास्क में प्रयुक्त हल्दी , बादाम तथा चंदन चेहरे में ग्लो लाते हैं ,जिससे चेहरा  वेदाग  व चमकता हुआ नजर आता है। इस उबटन मे प्रयुक्त पदार्थ एस्ट्रीजेंट का काम करते है । जिससे ओपन पोर्स shrink हो जाते हैं, और चेहरा रेडियंट नजर आता है । उबटन प्रयोग किया गया चंदन पाउडर  एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है ,जिसका प्रयोग विभिन्न प्रकार के सौंदर्य सामग्री में किया जाता है |चंदन पाउडर से चेहरे में निखार आता है और टैन की वजह से डार्क हो गई इसकी चमकने लगती है । संतरे के छिलके में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो इसकी को ब्राइटन करने में तथा त्वचा की  इम्प्वरटीज (Impurities) को रिमूव करने में सहायक होता है | उबटन में प्रयोग किया गया बेसन चेहरे को nourishment देता है | तथा उसके कॉम्प्लेक्शन को लाइट करता है दाग धब्बों को मिटाने में भी मदद करता है |

इसे भी पढ़ें ubtan oil -उबटन तेल(ubtan oil) पाएं चमकदार त्वचा, मिटाएं दाग धब्बे

2.चेहरे को सॉफ्ट और सपल बनाता है। (Indian traditional Ubtan for skin : make skin soft and supple )

उबटन मे प्रयोग किया गया बादाम चेहरे को moisturize करता है, तथा इसकी इलास्टिसिटी  (Elasticity)को बनाए रखता है |क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं ,जो चेहरे की इलास्टिसिटी(Elasticity) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं | हल्दी एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर की तरह काम करती है जो त्वचा को सॉफ्ट और सपल बनाने में मदद करती है तथा त्वचा को ड्राई होने से रोकती है ।गुलाब में प्राकृतिक तेल पाए जाते हैं जो त्वचा के मोइडतुराइजर को बनाए रखता है जिससे त्वचा मुलायम रहती है |यह शरीर के दाग धब्बे और सनटैन को ट्रीट करता है तथा स्किन को नेचुरल ग्लो करता है| त्वचा क़ो moisturize करके उसे मुलायम बनाता है | चेहरे की कॉम्प्लेक्शन को को बढ़ाता है तथा चेहरे का रंग साफ करता है |

3. उबटन दाग धब्बों को मिटाता है ( remove dark spots and blemishes )

इस उबटन मास्क से  चेहरे तथा स्किन मे जो दाग धब्बे हो जाते हैं, उन दाग धब्बों को दूर रखें मदद करता है ।अगर आप इसका प्रयोग लगातार करते हैं, तो आप देखेंगे कि धीरे-धीरे आपके सारे दाग धब्बे मिटने लगे हैं। रातो रात ऐसा नहीं होगा इसका प्रयोग लगातार करते रहना होगा ।दाग धब्बे मिटाने के लिए मास्क को दही के साथ बनाएं इससे दाग धब्बे मिटने की गति तेज होगी । चावल के आटे, संतरे के छिलके, चंदन पाउडर तथा गुलाब की पंखुड़ियां यह सभी  मे दाग धब्बे  मिटाने  के गुण होते हैं ।
चंदन पाउडर चेहरे के कॉम्प्लेक्शन को ब्राइटेन करके  दाग धब्बों को मिटाता है ।तथा संतरे के छिलके में पाई जाने वाली विटामिन सी कोलेजन के प्रोडक्शन को प्रमोट करती है ।जिससे बढ़ती उम्र के लक्षण कम होते हैं ,यह डैमेज स्किन को रिपेयर करती है। तथा मृत्यु को हटाती जिससे एक स्वस्थ त्वचा बाहर निकलती जो चमकदार व स्वस्थ होती है ।
हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो चेहरे के पिंपल व एक्ने को ठीक करने में मदद करता है तथा चेहरे में निखार लाता है ।

WATCH FULL VIDEO UBTAN MASK FOR BRIGHTER SKIN TONE

4. चेहरे के रंग को निखारती है ( Indian traditional Ubtan mask for skin:Brighten skin tone )

अगर आपकी त्वचा टैनिंग के कारण  डार्क हो गई है तो यह उबटन मास्क आपके स्किन टोन को ब्राइटेन करने में मदद करेगा । टैनिंग को दूर करने के लिए इस मास्क का प्रयोग दही के साथ करें तो ज्यादा ही इफेक्टिव होगा । चावल के आटे में कैजोइक एसिड ( KAJOIC ACID ) पाया जाता है प्राकृतिक  एक्सफोलिएटर है यह चेहरे को एक्सफोलिएट करके उसे ब्राइटेन करता है ।
इन्हें भी पढ़ें आपकी स्किन टाइप क्या है?

Share Article:

Web Stories
Edit Template

2023 Created with diyglow.in 

facial oil for glowing skin Amla & Tulsi: A DIY Hair Mask for Dandruff-Free Bliss The Power of Citrus: Health Benefits of Oranges Benefits of Gram Flour in Skincare Tea Tree Oil and Multani Mitti Pack – Your Dynamic Duo for Oily Skin “Unlocking the Secrets of Yogurt for Beautiful Skin” Amla and Tulsi Power: Unleash the Strength of Nature for Healthy Hair “Harness the Nutritional Power: Flaxseed Oil Essentials”